SSC GD Recruitment 2024: 49674 पदों के लिए भर्ती , आवेदन की पूर्ण प्रक्रिया

SSC GD Recruitment 2024 के आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं जिसके अंतर्गत 49674 आवेदन जारी किया गया है । एसएससी जीडी नोटिफिकेशन के अंतर्गत दसवीं पास वालों के लिए या नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसमें 5 सितंबर से फॉर्म भरने की शुरुआत कर दी गई है यदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो अंतिम तिथि से पूर्व आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करें क्योंकि विभाग द्वारा अंतिम तिथि निर्धारित कर दी गई है जो की 14 अक्टूबर तक रखी गई है ।

यदि आप इस SSC GD Recruitment के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं तो आप एसएससी जीडी भर्ती की नोटिफिकेशन में कर्मचारी चयन आयोग एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जाकर आवेदन जारी कर सकते हैं । इस वैकेंसी के अंतर्गत नोटिफिकेशन जारी की गई है उसमें जनरल ड्यूटी के पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है जिसमें 49674 पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह आवेदन अब ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से पूर्ण कर सकते हैं ।

SSC GD Recruitment 2024

एसएससी जीडी वैकेंसी के अंतर्गत आवेदन फॉर्म भरने प्रारंभ हो चुके हैं जिसकी आरंभ तिथि 5 सितंबर है और इस आवेदन के अंतिम तिथि 14 अक्टूबर तक है यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो इससे पूर्व आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने । इसमें आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी की योग्यता 10वीं पास होनी चाहिए जो की नोटिफिकेशन में जारी की गई है ।

पोस्ट का नामएसएससी जीडी वैकेंसी
पदों की संख्या49674
आरंभ तिथि 5 अक्टूबर
अंतिम तिथि 14 अक्टूबर
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट यहां देखें

आवेदन शुल्क

एसएससी जीडी भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जिसके अंतर्गत जो भी सामान्य श्रेणी वाले और अन्य पिछड़ी श्रेणी के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है इसके अलावा और भी अन्य श्रेणियां हैं जिनके लिए किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

आयु सीमा

एसएससी जीडी वैकेंसी के अंतर्गत जो भी अभ्यर्थी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करना चाहता है उसकी आयु सीमा विभाग द्वारा निर्धारित की गई है जिसमें अभ्यर्थी आयु की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु सीमा 23 वर्ष तक निर्धारित की गई है जो भी अभ्यर्थी नहीं के लिए योग्य है और इसकी गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर ज्ञात की जाएगी इसके अलावा सरकारी नियम अनुसार कई श्रेणी के अभ्यर्थियों को कुछ छूट भी प्रदान की जाएगी ।

शैक्षणिक योग्यता

एसएससी जीडी वैकेंसी के अंतर्गत जो भी अभ्यर्थी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करना चाहते हैं उनकी शैक्षणिक योग्यता विभाग द्वारा निर्धारित की गई है जिसके अंतर्गत अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से दसवीं पास होना चाहिए ।

RPF Bharti 2024 के अंतर्गत बिना परीक्षा किन युवाओं को मिलेगी सीधी भर्ती , लिस्ट में कैसे जांचे अपना नाम

चयन की प्रक्रिया

एसएससी जीडी वैकेंसी के अंतर्गत चयन किया जाएगा उन्हें लिखित परीक्षा पास करनी होगी और उसके बाद उन्हें भारतीयों को फिजिकल टेस्ट और अपने दस्तावेज सत्यापन और मेडिकल परीक्षा पूर्ण करने होंगे यदि अभ्यर्थी इन सभी परीक्षाओं में पास हो जाएगा तो उसका नाम फाइनल सूची में दर्ज कर दिया जाएगा इस प्रकार अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा ।

आवेदन की प्रक्रिया

एसएससी जीडी वैकेंसी में यदि कोई भी अभ्यर्थी आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करना चाहता है वह तो ऑनलाइन माध्यम से फार्म जमा करना होगा इसके लिए सबसे पहले आप भारतीय को एक बार एसएससी जीडी के आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके उसे ध्यान पूर्वक देख लेना होगा और उसमें नीचे लिंक दिया गया होगा उसे लिंक से फॉर्म को डाउनलोड कर लेना होगा ।

फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही-सही दर्ज कर देना है और साथ ही में अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ स्कैन करके अपलोड कर देना है ।

इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदनशील का भुगतान करके फॉर्म को सबमिट कर देना है और सबमिट करने के बाद फॉर्म की एक फोटो कॉपी प्रिंट आउट करवा कर अपने पास सुरक्षित रख लेना है ताकि भविष्य में यदि इसका काम हो तो आप इसका उपयोग कर सके ।

Leave a Comment

WhatsApp Channel Join Now