RRC Railway Vacancy 2024: 2438 पदों के लिए आधिकारिक नोटिस जारी, आवेदन करे

RRC Railway Vacancy 2024: की नोटिफिकेशन रेलवे विभाग द्वारा रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड आरआरबी की आधारित वेबसाइट के माध्यम से जारी कर दी गई है जिसके अंतर्गत आवेदन फार्म की तिथि प्रारंभ हो चुकी है जो की 22 अगस्त से प्रारंभ हुई है और इसकी अंतिम आवेदन की तिथि 12 सितंबर तक रखी गई है ।

यदि आप इस वैकेंसी के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं तो इसके लिए अब रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के आधारित वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन जांच सकते हैं जिसमें 2438 पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है । इस भारती का नोटिफिकेशन साउथ रेलवे रिक्रूटमेंट सेल के आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किया गया है जिसके अनुसार आवेदन फॉर्म भरने की तिथि प्रारंभ हो चुकी है जो की 22 अगस्त से शुरू है और इसके अंतिम तिथि 12 सितंबर तक रखी गई है ।

यदि आप इस वैकेंसी के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पड़े इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इस वैकेंसी से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्रदान की है ।

RRC Railway Vacancy 2024

आरआरसी रेलवे भर्ती की आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दी गई है जिसके अंतर्गत 2438 पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है । इस भर्ती के अंतर्गत यदि आप आवेदन जारी करना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत हो चुकी है आप चाहे तो इसका फॉर्म भर सकते हैं इसमें आवेदन की आरंभ तिथि 22 अगस्त है और अंतिम तिथि 12 सितंबर है इसलिए हो सके तो अंतिम तिथि से आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर ले ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

आवेदन शुल्क

आरआरसी रेलवे भर्ती में जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए विभाग द्वारा श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क निर्धारित किया गया है जिसमें सामान्य श्रेणी वाले और अन्य पिछली श्रेणी वाले लोगों को ₹100 आवेदन शुल्क प्रदान करना होगा इसके अलावा और भी जो अन्य श्रेणी के अभ्यर्थी हैं उन्हें किसी भी प्रकार का आवेदन शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है ।

RPSC Recruitment 2024 : राजस्थान लोक सेवा मे भर्ती जारी, जाने आवेदन शुल्क, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया क्या है ?

आयु सीमा

आरआरसी रेलवे भर्ती में जो भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए विभाग द्वारा आयु सीमा निर्धारित की गई है जिसमें 15 वर्ष से अधिक और 24 वर्ष तक आयु सीमा निर्धारित की है जो भी आप बिहार थी इस आयु सीमा के भीतर आते हैं वह आवेदन जारी कर सकते हैं और इसकी गणना 1 सितंबर 2024 को आधार मानकर ज्ञात किया जाएगा इसके अलावा सरकार द्वारा एसी श्रेणी के अभ्यर्थियों को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा की छूट प्रदान की जाएगी ।

शैक्षणिक योग्यता

आरआरसी रेलवे भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित की गई है जिसमें अभ्यर्थी किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से कक्षा दसवीं या कक्षा 12वीं पास होना चाहिए इसके अलावा वह किसी भी संबंधित क्षेत्र में डिप्लोमा डिग्री भी होनी चाहिए ।

चयन की प्रक्रिया

आरआरसी रेलवे भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का चयन कुछ इस प्रकार निर्धारित किया गया है जो की कक्षा दसवीं में बने प्रतिशत के आधार पर और आईटीआई में बने प्रतिशत के आधार पर निर्धारित किया जाएगा और इस भर्ती के अंदर किसी भी प्रकार के परीक्षा देने की आवश्यकता नहीं है इसमें बिना परीक्षा के चयन किया जाएगा ।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि ।

आवेदन की प्रक्रिया

आरआरबी रेलवे भारती के अंतर्गत अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का सहारा लेना होगा इसमे ऑनलाइन फॉर्म जमा किया जा रहा है इसके लिए सबसे पहले आपको आरआरबी रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिसूचना को डाउनलोड करना होगा और उसे ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा ।

अधिसूचना पढ़ने के बाद आप ऑनलाइन आवेदन के बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको फॉर्म में कुछ जानकारी पूछी जाएगी जिसे आपको ध्यान पूर्वक पढ़कर दर्ज कर देना है ।

फॉर्म भरने के बाद आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अपलोड कर देना है उसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदनशील का भुगतान कर देना है भुगतान करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प का चयन करके फॉर्म सबमिट कर देना है ।

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको फॉर्म का एक सुरक्षित प्रिंटआउट लेकर रख लेना है ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर आपका काम आ सके ।

Leave a Comment

WhatsApp Channel Join Now