Gramin Balika Yojana: ग्रामीण इलाके की छात्राओ को सरकार दे रही 500 रुपये हर महीने

Gramin Balika Yojana: बालिकाओ के लिए सरकार द्वारा इस योजना का निर्माण किया गया है जिसके अंतर्गत बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता की सुविधा प्रदान दी जा रही है इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को सरकार द्वारा ₹500 हर महीने दिए जाएंगे इस योजना से जुड़ी पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए आज किस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ें ।

यदि आपके घर में भी बेटियां हैं और आप उन्हें अच्छी शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए ही है क्योंकि सरकार द्वारा ग्रामीण बालिका योजना का निर्माण किया गया है जिसका मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह अपनी शिक्षा को पूर्ण कर सके इसके लिए सरकार उन्हें हर महीने ₹500 प्रदान करती है ।

Gramin Balika Yojana

भारत सरकार द्वारा गांव की बेटियों के लिए इस योजना का निर्माण किया गया है इसीलिए इसका नाम गांव की बेटी योजना भी रखा गया है इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है । इस योजना के अंतर्गत हर गांव की पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाली छात्राओं को हर महीने ₹500 दिए जाएंगे जो की 10 महीने तक जारी रहेगी ।

ग्रामीण बालिका योजना कब प्रारंभ सरकार द्वारा 1 जून 2005 से किया गया था इस योजना की शुरुआत इसलिए की गई थी ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली प्रतिभाशाली बच्चियों को उच्च शिक्षा की प्रेरणा मिल सके और वह अपनी पढ़ाई को पूर्ण कर सके इस योजना के अंतर्गत जो भी गरीब परिवार की बेटियां हैं उन्हें अपनी पढ़ाई से संबंधित खर्चों के लिए ₹500 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा हर महीने उनके खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है ताकि वह अपनी पढ़ाई अच्छे से कर सके ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में रह रही बालिकाओं के लिए है । इस योजना के अंतर्गत बालिकाएं जो की कक्षा एक से लेकर कक्षा 12 तक की पढ़ाई करना चाहती है उनके लिए इस योजना का निर्माण किया गया है ताकि उन्हें पढ़ाई से संबंधित पूर्ण जानकारी मिल सके और वह आगे बढ़ सके और उन्हें पढ़ाई के लिए प्रेरणा मिल रही इसलिए सरकार ने इस योजना का निर्माण किया है और उन्हें आर्थिक सहायता देने का फैसला किया है जिसके लिए सरकार बालिकाओं को ₹500 हर महीने प्रदान करती है ।

महत्वपूर्ण दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अनिवार्य है तभी आप अपनी बच्चियों का आवेदन फार्म जमा कर पाएंगे

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • खाता विवरण
  • शैक्षणिक प्रमाण पत्र आदि ।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana : देश के हर नागरिक की घर की छतों पे सरकार लगवा रही रूफ्टाप पैनल बिल्कुल मुफ़्त

पात्रता

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को नीचे दी गई शर्तों का पालन करना होगा

  • योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए ।
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए बालिका को कक्षा एक से कक्षा 12वीं में नाम दर्ज होना चाहिए ।
  • आवेदन के घर में कोई भी सरकारी नौकरी वाला नहीं होना चाहिए ।

Gramin Balika Yojana मे आवेदन की प्रक्रिया

दोस्तों यदि आपके घर में भी बच्चियों हैं और आप ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो यह आपके लिए अच्छी खबर है ग्रामीण बालिका योजना के अंतर्गत यदि आप आवेदन करेंगे तो आपकी बच्चियों को को हर महीने ₹500 क्या खर्च सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा । इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 12वीं कक्षा में काम से कम 60% अंक या उसे अधिक प्राप्त होते हैं तो उन्हें आवेदन करने के लिए योग्य है ।

इसी योजना के अंतर्गत व सभी छात्राएं आवेदन जारी कर सकती हैं जो ग्रामीण क्षेत्र इलाके में रहती है । इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा ।

नीचे दिए बिंदु को ध्यानपूर्वक पढ़ें और सारे स्टेप को फॉलो करें ताकि आप आसानी से आवेदन की प्रक्रिया घर बैठे ही पूर्ण कर सकें ।

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और वहां पर जाकर फार्म की दी हुई लिंक पर जाकर डाउनलोड के बटन पर क्लिक करना है और फॉर्म डाउनलोड कर लेना है ।
  • फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको आवेदन फार्म में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़कर सही-सही दर्द कर देना है जैसे आपका नाम पता शैक्षिक योग्यता आदि जानकारियां ।
  • आवेदन फार्म पूर्ण रूप से सही-सही भरने के बाद आपको अपनी बार भी पास प्रमाण पत्र और अन्य आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है ।
  • इसके बाद आपको फॉर्म को ले जाकर अपने किसी नजदीकी सरकारी या योजना कार्यालय में आवेदन फार्म जाकर जमा कर देना है ।
  • ग्रामीण बालिका योजना आवेदन जमा करने के बाद आपको योजना के लिए योग्यता की प्रतिक्रिया मिलेगी यदि आप उन प्रतिक्रिया में सही-सही बैठते हैं तो आप आर्थिक सहायता की प्राप्ति कर सकते हैं आपको सरकार द्वारा ₹500 हर महीने आपके खाते में पहुंचा दिए जाएंगे ।

Leave a Comment

WhatsApp Channel Join Now