Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 : महिलाओ को सरकार दे रही स्वरोजगार के लिए 1 लाख तक की लोन सुविधा

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 : एकल महिला स्वरोजगार योजना का आरंभ उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है जिसका उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और शासक बनना है। Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 के अंतर्गत महिलाओं को स्वयं का स्वरोजगार प्रारंभ करने के लिए सरकार द्वारा एक लाख रुपए तक की राशि की सुविधा प्रदान की जाएगी जिसके अंतर्गत यदि महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन करती हैं तो उन्हें यह राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य न केवल महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है बल्कि उन्हें आत्मनिर्भर भी बनाना है।

महिलाओं को व्यापार प्रारंभ करने के लिए प्रेरित करना इस योजना का उद्देश्य है ताकि वह आज निर्भर बन सके और अपने जीवन यापन में सुधार ला सके। यदि आप भी महिला है और इस योजना के माध्यम से ₹100000 तक की राशि की सुविधा प्राप्त करना चाहती हैं तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक पढ़ें क्योंकि हमने इसमें Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध की है आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 क्या है

एकल महिला स्वरोजगार योजना का आरंभ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्पा सिंह धामी जी के द्वारा प्रारंभ किया गया है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए ₹100000 तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है ताकि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया जा सके और उन्हें स्वयं का व्यापार करने के लिए प्रेरित किया जा सके।

यह सरकार की एक पहल है महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने की ताकि वह अपने जीवन शैली में सुधार ला सके और आत्मनिर्भर बन सके। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को महिलाओं को 50% तक की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और शेष 50% की राशि महिलाओं को स्वयं लगानी होगी अपने व्यापार को आरंभ करने के लिए।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को रोजगार से जोड़ना है ताकि वह आत्मनिर्भर बन सके और अपने जीवन शैली में सुधार ला सके इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 35 वर्ष से अधिक उम्र की तलाकशुदा, विधवा और अभिविनित महिलाओं को लाभदायक दान किया जाएगा।

एकल महिला स्वरोजगार योजना

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा 3,50,000 महिलाओं को इस योजना का लाभ दान करने का उद्देश्य है। इस योजना के अंतर्गत महिलाएं मछली पालन, भेड़ बकरी पालन योजना, कृषि, और पशुपालन जैसे व्यापार स्थापित कर सकती हैं और सरकार द्वारा इसके लिए सहायता रशीद ही प्राप्त कर सकते हैं यदि महिलाएं चाहे तो इसके अतिरिक्त भी व्यापार प्रारंभ कर सकती हैं जिसमें उन्हें रुचि हो ।

Ekal Mahila Swarojgar Yojana का विवरण

योजना का नाम एकल महिला स्वरोजगार योजना
किसके द्वारा प्रारंभ की गई उत्तराखंड के मुख्यमंत्री
पुष्पा सिंह धामी जी के द्वारा
लाभार्थी भारत देश की महिलाएं
उद्देश्य महिलाओं को स्वरोजगार
के लिए प्रेरित करना
लाभ ₹50000 से ₹100000
तक की लोन सुविधा
आधारित वेबसाइट यहां देखें

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 का लाभ

यदि आप भी एकल महिला स्वरोजगार योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके अंतर्गत लाभ कुछ इस प्रकार हैं

  • एकल महिला स्वरोजगार योजना का आरंभ केंद्र सरकार द्वारा किया गया है जिसके अंतर्गत महिलाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए एक लाख रुपए तक की वित्तीय सत प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ऐसी महिलाएं जो विधवा है, तलाकशुदा है, और अविवाहित हैं उन्हें यह सहायता राशि प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत ₹100000 में से ₹50000 का भुगतान सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा और शेष ₹50000 का भुगतान महिला स्वयं करेंगे अपने व्यापार को प्रारंभ करने के लिए।
  • इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास किया जाएगा और उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया जाएगा ताकि उनके जीवन शैली में सुधार आ सके और वह आत्मनिर्भर बन सके।

इसे भी पढे : Jal Sakhi Yojana 2024 के तहत हर महीने मिलेंगे महिलाओं को ₹6000 रुपए जानिए आप कैसे कर सकती है आवेदन

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 के लिए पात्रता

यदि आप भी एकल महिला स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन जारी करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए मानदंडों को पूर्ण करें

  • एकल महिला स्वरोजगार योजना में आवेदन करने के लिए महिला की आयु सीमा 35 वर्ष से 45 वर्ष के अंतर्गत होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ व महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जो विधवा, तलाकशुदा और अविवाहित है।
  • इस योजना के अंतर्गत वहीं महिलाएं आवेदन जारी कर सकते हैं जो गरीब है या आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत महिला का स्वयं का बैंक खाता होना अनिवार्य है और उनका खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • योजना में आवेदन करने के लिए महिला के पास उसके सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने अनिवार्य हैं

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 में महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • महिला का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विधवा प्रमाण पत्र
  • तलाक प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

Ekal Mahila Swarojgar Yojana 2024 में आवेदन की प्रक्रिया ?

यदि आप भी एकल महिला स्वरोजगार योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत अभी राज्य सरकार द्वारा केवल घोषणा जारी की गई है इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की कोई भी प्रक्रिया प्रारंभ नहीं हुई है और ना ही इससे संबंधित कोई भी दिशा निर्देश जारी किया गया है।

हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा जल्द ही इस योजना से जुड़ी सूचना जारी की जाएगी इसके बाद ही आवेदक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे इसके लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा अपडेट आते हैं हम सबसे पहले आपको सूचित करेंगे इसके लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे ताकि अपडेट आने पर आपको सबसे पहले पता चल सके और आप आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now