Hot Cooked Meal Yojana: अब उत्तर प्रदेश के हर बच्चे को मिलेगी पोषण भरी जिंदगी 75 जिलों में हुआ योजना का शुभारंभ

Hot Cooked Meal Yojana : नमस्कार दोस्तों इस योजना की शुरुआत योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा प्रारंभ की गई है इसका उद्देश्य 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करना है । इस योजना का आरंभ देश के उन सभी बच्चों के लिए किया गया है जिनको पौष्टिक आहार न मिल पाने के कारण कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ जाता है और उन्हें उचित मात्रा में उचित पोषण में भोजन नहीं प्राप्त होता है ।

योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2023 को की गई थी इसमें योगी आदित्यनाथ जी ने 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसा था । इस योजना का मुख्य उद्देश्य ही छोटे बच्चों को जिनकी उम्र 3 वर्ष से 6 वर्ष के बीच है उन्हें उचित मात्रा में पौष्टिक आहार प्रदान करना है ताकि उन्हें शारीरिक रूप से ताकत मिल सके ।

Hot Cooked Meal Yojana उत्तर प्रदेश के शान द्वारा चलाई गई एक नई पहल के अंतर्गत आने वाली एक योजना जिसका नाम हॉट कुक्ड मील योजना रहने वाला है ।

Hot Cooked Meal Yojana के अंतर्गत आने वाले कई सारे बच्चों को इसका लाभ मिलने वाला है यह सूचना का शुभारंभ 75 जिलों में कर दिया गया है और धीरे-धीरे ही इसको पूरे देश में लागू करने की योजना भी बनाई जा रही है । इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार ने 403 करोड़ की लागत से 35 जनपदों में निर्मित होने जा रहे 3401 आंगनबाड़ी केदो का शिलान्यास भी किया है ।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना का शुभारंभ करने के बाद वह आंगनबाड़ी केंद्र पर जाकर बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसा है । इस योजना के माध्यम से सरकार उन सभी बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करना चाहती है जिनको सही मात्रा में पौष्टिक आहार नहीं मिल पाया है ।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

Hot Cooked Meal Yojana का विवरण

योजना का नामHot Cooked Meal Yojana
राज्य उत्तर प्रदेश
किसके द्वारा आरंभ की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
कब आरंभ हुई 11 नवंबर 2023
लाभार्थी 3 वर्ष से 6 वर्ष के छोटे बच्चे
उद्देश्य 3 वर्ष से 6 वर्ष के बच्चों को पौष्टिक आहार प्रदान करना
बजट 403 करोड़
आधारित वेबसाइटClick here

Hot Cooked Meal Yojana का लाभ क्या है

जैसा कि आप नाम से ही जान सकते हैं हॉट कुक्ड मिल इसका मतलब की खाने से जुड़ी योजना रहने वाली है और योजना सिर्फ और सिर्फ उत्तर प्रदेश के बच्चों के लिए रहने वाली है ।

भारत सरकार का मुख्य मूल उद्देश्य है की उत्तर प्रदेश के हर एक वह बच्चा जो प्राइमरी स्कूल में पड़ता है उसको सही पोषण मिल सके इसी के अंतर्गत Hot Cooked Meal योजना को चलाया जा रहा है ।

अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र में तीन से लेकर 6 साल के बच्चों के लिए पौष्टिक आहार के रूप में दरिया दूध डाल इत्यादि बाती जाती थी तो भारत की सरकार ने इसमें संशोधन करते हुए बच्चों को सीधा-सीधा ग्राम और पौष्टिक खाना देने का विचार किया है ।

Hot Cooked Meal Yojana चलाई जाने का मुख्य उद्देश्य

हालांकि हमारे देश में बच्चों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जाती है उसमें से उत्तर प्रदेश की सरकार के द्वारा चलाई जा रही कई सारी योजनाओं में से एक ही अभी रहने वाली है ।

अभी तक आंगनबाड़ी केंद्र में छोटे बच्चों को मतलब 6 साल से कम उम्र वाले बच्चों को पौष्टिक खाना प्रधान कराया जाता था लेकिन कुछ शिकायत आने के बाद भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए सीधा-सीधा यह निर्णय लिया है ।

Hot Cooked Meal Yojana
Hot Cooked Meal Yojana

कि अब प्राइमरी में पढ़ने वाले तीन से लेकर 6 साल के बच्चों को सीधा-सीधा गरम-गरम पौष्टिक खाना परोसा जाएगा जिससे वह अपने हेल्दी जीवन का शुभारंभ कर सकेंगे और उनके विकास में चाहे वह शारीरिक रूप से हो या फिर मानसिक रूप से बहुत मदद मिलने वाले हैं ।

Hot Cooked Meal Yojana 2023 से मिलेगा 80 लाख बच्चों को लाभ

यह सोचने के अंतर्गत आने वाले लगभग 80 लाख बच्चों को इसका लाभ मिलने वाला है मतलब जो हमारे गरीब तबके का समाज रहने वाला है जो अपने बच्चों को प्राइमरी क्लास वाला में पढ़ते हैं ।

जो की सरकारी स्कूलों का सहारा ले रहे हैं ऐसे उन सभी बच्चों को भारत की तरफ से पौष्टिक और प्रोटीन युक्त खाना देने का निर्णय लिया गया है ।

Hot Cooked Meal Yojana के अंतर्गत कब मिलेगा भोजन

सरकार के आदेश अनुसार मुख्य धारा में आने वाले सभी बच्चों को गर्मी से लेकर सर्दी या फिर बरसात हर एक मौसम में भोजन दिया जाएगा और प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत जो भी भंडारी काम करते हैं ।

उनको 50 पैसे प्रति बच्चों के ऊपर से में महंताना भी दिया जाएगा जिसकी वजह से सरकार के साथ-साथ वह भी बच्चों के देखरेख में अहम भूमिका निभाएंगे ।

Hot Cooked Meal Yojana कब तक चलेगी

अगर बात करें हॉट कुक्ड मील योजना कब तक चलने वाली है तो योजना कई वर्षों तक लगातारचलने वाली है क्योंकि सरकार का मुख्य उद्देश्य है की बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छा स्वास्थ्य शारीरिक विकास और मानसिक विकास भी दिया जाए जिसे बच्चे भविष्य में भी चलकर देश और अपनागौरव बढ़ा सके ।

Hot Cooked Meal Yojana मे मिलेगा बावर्ची को लाभ

जैसा कि हमने आर्टिकल में ऊपर ही बता दिया है किसी योजना से कहीं ना कहीं बच्चों के साथ-साथ इससे जुड़े विभिन्न लोगों को भी लाभ होने वाला है अगर हम बात करें सर्दियों में खाना बनाने के लिए जो भी महानताना होगा सरकार उसका भुगतान करने के लिए तैयार है मतलब सरकार हर एक बच्चे पर 50 पैसे के हिसाब से रसोइयों को अतिरिक्त पैसा मुहैया कराएगी ।

योजना के अंतर्गत उन सभी बच्चों को लाभ प्रदान किया है जाएगा जो आंगनवाड़ी में जाते हैं और उनकी उम्र 3 वर्ष से 6 वर्ष के अंतर्गत है ऐसे बच्चे को ही आंगनबाड़ी केंद्र में हर दिन सुबह गरम-गरम पौष टिक खाना दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत प्राइमरी पाठशाला में कार्यरत रसोईया भी Hot Cooked Meal Yojana का उचित लाभ लेकर अपने आमदनी में इजाफा कर पाएंगे और साथ-साथ बच्चों का भरण पोषण भी होता रहेगा सरकार की यह पहला बच्चों के लिए काफी कारगर साबित होने वाली है ।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको Hot Cooked Meal Yojana के अंतर्गत सारी जानकारी प्रदान कर दी है यदि आपको इस योजना के अंतर्गत अपने बच्चों को लाभ प्रदान करना है तो आप इस योजना के अंतर्गत अपने बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र में भेज सकते हैं और बच्चों को इस सुविधा का लाभ प्रदान कर सकते हैं । इस आर्टिकल में हमने आपको योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान कर दी है यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें ।

Read Also : Kanya Sumangala Yojana 2024 में बेटियों को मिलेगा जन्म लेते ही 25000 तक का लाभ

Mukhymantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana – योग्यता, लाभ, पात्रता , आवेदन की प्रक्रिया क्या है ?

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now