Yojana

क्या आप भी लावारिस पशुओं से हैं परेशान? और पाना चाहते हैं छुटकारा तो जल्दी करें Khet Suraksha Yojana में आवेदन 2024

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

क्या आप भी लावारिस पशुओं से परेशान रहते हैं और आपके खेतों की फसल लावारिस पशु चट कर जाते हैं। तो हो जाइए खुश हमारी प्रदेश सरकार ने सारी परेशानियों को देखते हुए।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री khet Suraksha yojana का आरंभ किया है। जिससे आप लावारिस पशुओं से छुटकारा पा सकते हैं। और साथ ही साथ हुए नुकसान की सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं।

आइए जानते हैं क्या है मुख्यमंत्री के सुरक्षा योजना और कैसे कर सकते हैं आवेदन?

मुख्यमंत्री Khet Suraksha Yojana क्यों बनाई गई है?

जैसा कि हम जानते हैं हमारे प्रदेश में कुछ भाई जानवर पालते हैं और उनको तब तक पालते हैं जब तक वह उनके व्यावसायिक जीवन को चलाते रहते हैं व एवं दूध देते रहते हैं उसके बाद जब वह जानवर दूध देना बंद कर देते हैं।

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now

तो वे उन्हें लावारिस या आवारा छोड़ देते हैं जिसके कारण हमारे उत्तर प्रदेश में लावारिस पशुओं की संख्या अधिक हो गई है। जिसके कारण वे जानवर अपना पेट भरने के लिए दूसरों की फसल नष्ट करते है खाते है।

और अपने किसान भाइयों का नुकसान करते हैं। जिसकी वजह से हमारे किसान भाई रात दिन जागकर अपने खेतों की रखवाली करते हैं तब भी वह कहीं न कहीं नाकाम हो जाते हैं।हमारे सभी किसान भाई इन आवारा जानवरों से बेहद परेशान हो गए हैं।

तो हमारी उत्तर प्रदेश सरकार ने ये सब देखते हुए मुख्यमंत्री ने khet Suraksha yojana का आरंभ किया जिसे हमारे किसान भाइयों को सहायता मिल सके जिससे वे लावारिस एवं आवारा पशुओं से छुटकारा पा सके।

क्या है उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री Khet Suraksha Yojana

जैसा कि हम आपको बता दे उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री khet Suraksha yojana यह योजना हमारे माननीय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 2023 मैं इस योजना का आरंभ किया है।

हालांकि Khet Suraksha Yojana को हम सोलर फेंसिंग योजना के नाम से भी जानते हैं।यह खेत सुरक्षा योजना लावारिस या आवारा पशुओं की संख्या को बढ़ते हुए देख कर जिसके कारण हमारे किसान भाइयों की फसल नष्ट हो जाती है।

एवं वाह अच्छे से खेती नहीं कर पाते हैं तो आइए जानते हैं क्या हैं प्रदेश खेत सुरक्षा योजना?जैसा कि हम जानते हैं हमारे माननीय उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी किसानों को लेकर काफी हद तक काफी आगे बढ़ चूके हैं एवं उनके बारे में काफी उच्च विचार रखते हैं।

क्या खेत सुरक्षा योजना खास हमारे किसान भाइयों के लिए हैजिनकी फसल आवारा या लावारिस पशुओं द्वारा नष्ट की जाती है तो जैसा कि इस खेत सुरक्षा योजना में अभी तक के खेतों में तार से उसके खेतों में घेरा बनाया जाएगा।

और वह तार सोलर एनर्जी के द्वारा। 11 वोल्टेज से लेके 12 वोल्टेज का करंट छोड़ेगा जिससे कोई भी लावारिस या अनजान जानवर खेतों के पास या खेतों में घुसने का प्रयास करता है।

तो तार के छूने से एक सायरन या हॉर्न की आवाज आएगी जिसे सुन के जानवर खुद म खुद वहाँ से निकल जाएंगे या भाग जाएंगे जिसकी वजह से आस पास के लावारिस एवं आवारा जानवर प्रवेश करने का अगर प्रयास करते हैं तो उन्हें हल्का सा करंट लगेगा जिसके कारण वे जानवर खेत में घुसने के लिए डरेंगे एवं वह खेत में नहीं घुसेंगे।

हालांकि 12 वोल्टेज का करंट से उनको ज़्यादा फर्क तो नहीं पड़ेगा पर वे खेत से दूर ही रहेंगे। बाकी हम बता दें इस करंट से उन्हें कोई स्वास्थ्य हानि नहीं होने वाली है। अतः उनके मृत्यु नहीं होगी ये बस उन्हें।छोटे सा करंट एवं डराने के लिए बनाया गया है।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री Khet Suraksha Yojana के मुख्य उद्देश्य

जैसा कि हम आपको बताते हैं सबसे पहले हमें सुधारना होगा एवं हमें। खुद ही। ये देखना होगा क्या हम या हमारे आसपास के लोग अपने पशुओं को लावारिस या आवारा छोड़ रहे हैं क्योंकि लावारिश एवं। आवारा पशुओं की जनसंख्या को बढ़ते हुए देखकर यह सुरक्षा योजना बनाई गई है।

हालांकि हम बता दें उत्तर प्रदेश के सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश या है। की हमारे परेशान किसान भाइयो की परेशानियों को दूर करना एवं जो भी आवारा दिया लावारिस जानवर फसल को नष्ट कर रहा है। उन से बचाने के लिए यह खेत सुरक्षा योजना का आरंभ हुआ।

हमारे प्रदेश द्वारा इस योजना में आवेदक को 60% या 143000 का अनुदान दिया जाएगा। यह अनुदान आवेदक को प्रति हेक्टेयर की लागत पर मिलेगा। उत्तर प्रदेश सरकार या योजना के ड्राफ्ट को एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट के द्वारा एवं निरीक्षण के बाद ही तैयार करेगी योजना के लिए सरकार का तकरीबन बजट 350 करोड़ है।

क्या आप योग्य हैं मुख्यमंत्री Khet Suraksha Yojana का लाभ उठाने के लिए आइए जानते हैं नीचे दियो मैं कुछ पॉइंट से।

1. सबसे पहले तो हम यहाँ बता दें कि यह योजना हमारे माननीय उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ द्वारा आरंभ की गई है। तो या योजना का फायदा एवं लाभ उत्तर प्रदेश के स्थायी निवासी ही ले सकते हैं।

2. मुख्यमंत्री khet Suraksha yojana इसका फायदा एवं लाभ उठाने के लिए केवल किसान भाई ही योग्य है।

3. इतना का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए एवं आप किसान होने चाहिए एवं आपके पास खेत होना चाहिए।

4. जैसा कि हम बता दें Khet Suraksha Yojanaका फायदा महिला तथा पुरुष दोनों ही ले सकते हैं। एवं अपने खेत को सुरक्षित कर सकते हैं।

किन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत मुख्यमंत्री Khet Suraksha Yojana में आवेदन के लिए?

हालांकि हम बता दे अभी यह योजना शुरू करने की माननीय मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी द्वारा घोषणा की गई है। आवेदन करने के लिए कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे इसकी हमें अभी पूरी जानकारी नहीं है। हालांकि जैसे ही इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर कोई भी अपडेट मिलते हैं तो हम आपको जल्द से जल्द सारे दस्तावेज के बारे में बताएंगे।

Dheeraj
Hello, my name is Dheeraj, I am the founder and author of this blog, I love to learn and share information about tech, auto, new gadgets.
https://suchdekho.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *