PM SHRI YOJANA 2024 | पीएम श्री योजना 2024 उद्देश्य, लाभ, आवेदन केसे करे

PM Shri Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों, प्रधानमंत्री श्री योजना 2024 की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ की गई है । इस योजना के दौरान बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने का प्रयास करने के लिए इस योजना का आरंभ किया गया है । इस योजना के माध्यम से बच्चों की सुविधा के लिए और उनकी शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए पुराने स्कूलों को एक नया रूप दिया जाएगा । इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 2022 में टीचर डे के अवसर पर की गई थी । इस योजना का नाम पीएम श्री योजना रखा गया ।

पीएम श्री योजना के अंतर्गत बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने का प्रयास किया गया है और स्कूलों को अधिक विकसित और नए मॉडल से जोड़ा जाएगा । पीएम श्री योजना के तहत देश भर के 14500 स्कूलों को नए विकास से और नए मॉडल से जोड़ा जाने का प्रयास किया जाएगा । इस योजना के माध्यम से सभी चयनित स्कूलों में उच्च स्तर वाली शिक्षा प्रदान की जाएगी ।

पीएम श्री योजना के अंतर्गत बच्चों को नए विकास और नई तकनीकी पढ़ाई से जोड़ने का प्रयास किया गया है इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 20 लाख से भी अधिक छात्र को यह लाभ मिल पाएगा । आज के जीवन में शिक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि अगर आप शिक्षित नहीं है तो आपके लिए आपकी जिंदगी जीना कठिन बन जाता है ।

सरकार इसीलिए शिक्षा के क्षेत्र में कोई भी कमी नहीं रखना चाहती है और अपने देश को शिक्षित बनाना चाहती है इसलिए वह कई तरह की योजनाएं जारी करती रहती है ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रह सके । इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए और इससे जुड़ी सारी जानकारी हम आपको बताएंगे प्रोग्राम

PM Shri Yojana 2024 का आरंभ

पीएम श्री योजना की शुरुआत केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई है इसका निर्माण देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है । इस योजना के माध्यम से सरकार देश के लगभग 14500 से भी ज्यादा अधिक स्कूलों को विकासशील और मॉडल से जोड़ना चाहती है । इस योजना के माध्यम से स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को विकसित किया जाएगा और उनकी देखभाल भी की जाएगी ।

बच्चों को पढ़ने के लिए एक सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जाएगा ताकि वह अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं और अपने जीवन में विकास कर सके । इस योजना के माध्यम से स्कूल की शिक्षा की गुणवत्ता को ज्यादा से ज्यादा अच्छा किया जाएगा ताकि बच्चों को एक बेहतर माहौल मिल सके और उनका मानसिक विकास हो सके ।

पीएम श्री योजना को सरकार ने 2022-23 से 2026-27 तक 5 वर्षों के समय में पूरा करने का प्रस्ताव रखा है । इस योजना के माध्यम से स्कूलों को नहीं कायाकल्प प्रदान की जाएगी । देश के अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग स्कूलों का चयन किया जाएगा । उन सैनिक स्कूलों को योजना के अंतर्गत अपडेट दी जाएगी और उन्हें स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस की सुविधा प्रदान की जाएगी जिससे बच्चे अपने पढ़ाई को लेकर और भी ज्यादा जागरूक हो जाए ।

सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत या प्रयास करने की कोशिश है कि देश के हर ब्लॉक में एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाए ताकि देश का हर बच्चा शिक्षा ग्रहण कर सके और उससे वंचित न रहे ।

PM Shri Yojana 2024 उद्देश्य

  • पीएम श्री योजना 2024 का आरंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा आरंभ किया गया है जिसका उद्देश्य केवल बच्चों को उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करना है और उन्हें नई-नई तकनीक से जोड़ना है ।
  • पीएम श्री योजना 2024 का उद्देश्य भारत के 14500 पुराने स्कूलों को सुधारना है और उनकी कायाकल्प करना है ।
  • इस योजना के अंतर्गत बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ना है और उनका विकास करना है ताकि वह अपने जीवन में किसी भी परेशानी का सामना ना करें और अपना जीवन आराम से व्यतीत करें ।
  • इस योजना का उद्देश्य हर बच्चों को शिक्षा पहुंचना है और उन्हें विकसित बनाना है ।
  • इस योजना के माध्यम से गरीब बच्चे भी इस योजना से जुड़कर शिक्षा प्राप्त करने का लाभ उठा सकते हैं और स्मार्ट स्कूलों से जुड़ सकते हैं जिससे भारत की शिक्षा व्यवस्था को एक अलग पहचान मिलेगी ।
  • देश में ऐसे कई स्कूल है जो कि लंबे समय से चल रहे हैं लेकिन उनकी हाल बहुत ज्यादा खराब है जिसकी कारण बच्चों को अनुकूल वातावरण ना मिल पाने पर उनकी शिक्षा में कमी आती है और उन्हें सही से ज्ञान नहीं मिल पाता है इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने या फैसला लिया है कि उन्हें उचित रखरखाव के वातावरण में शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया जाएगा ।
  • इस योजना के माध्यम से स्कूलों को अपडेट करने का प्रयास किया जाएगा और उन्हें नए मॉडल से जोड़ने का और विकसित करने का प्रयास किया जाएगा ताकि उसमें पढ़ने वाले बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके ।

PM Shri Yojana 2024 in detail

योजना का नाम पीएम श्री योजना
आरंभ नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
साल 2024
उद्देश्य शिक्षा नीति मे सुधार लाना
लाभ तकनीकी शिक्षा
बजट 27,360 करोड़
आधारिक वेबसाईट यहा क्लिक करे

PM Shri Yojana 2024 के लाभ

  • पीएम श्री योजना 2024 के अंतर्गत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को प्रकाशित किया जाएगा जिस स्कूल की शिक्षा को और भी ज्यादा बेहतर और मजबूत बनाया जाएगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 14500 से भी ज्यादा अधिक स्कूलों को तैयार किया जाएगा जिसमें पढ़ने वाले बच्चों को अच्छा वातावरण दिया जाएगा और उनकी देखभाल की जाएगी ताकि उनका विकास हो सके और बुनियादी नींव मजबूत की जा सके ।
  • इस योजना के माध्यम से बच्चों को नई तकनीकी से जोड़ने का प्रयास किया गया है और उन्हें नई-नई चीजों का अनुभव करके नया-नया कुछ सीखने का प्रयास किया गया है ।
  • चयनित स्कूलों को सरकार द्वारा विकास करने के लिए कुछ सुविधाएं प्रदान की जाएगी ताकि वह बच्चों को अच्छी सुविधा दे सके और उनकी पढ़ाई में अच्छी गुणवत्ता ला सके ताकि उन्हें उचित माहौल और वातावरण मिल सके और वह अधिक उत्साह से पढ़ाई कर सके ।
  • इन स्कूलों को को केवल बच्चों की परीक्षा में अच्छे अंक हासिल करने के लिए अधिक समय और ध्यान देने वाला वातावरण प्रदान करना है ।

PM Shri Yojana का बजट

पीएम श्री योजना 2024 के लिए सरकार द्वारा 14,500 से भी ज्यादा अधिक स्कूलों का चयन करना है और 5 वर्षों के भीतर उनमें सुधार लाने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27,360 करोड़ रुपए की पीएम श्री परियोजना के लिए मंजूरी दे दी है दे दी है । इस योजना के अंतर्गत योजना में होने वाला सारा खर्च केंद्र सरकार द्वारा किया जाएगा ।

इसके पहले चरण के लिए 18128 करोड रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधा स्कूलों को भेजा जाएगा । या फैसला स्कूल समितियां और स्कूल के प्रधानाध्यापक के द्वारा तय किया जाएगा कि उन्हें कैसे 40% राशि का खर्च करना है और स्कूल के पर्यावरण में उन सामग्रियों का उपयोग करना है ताकि बच्चों को बेहतर स्तर पर शिक्षा मिल सके और स्कूल का भी विकास हो सके ।

सरकार द्वारा स्कूलों का चयन तीन स्तर पर होगा । अगर स्कूल इस योजना का लाभ उठाना चाहता है और आवेदन करना चाहता है तो वह योजना की आधारित वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ।

PM Shri Yojana 2024 practical knowledge in school

पीएम श्री योजना के अंतर्गत बच्चों को न केवल नहीं तकनीकियों से जोड़ा जाएगा बल्कि उन्हें शिक्षकों के द्वारा अनुभावनात्मक शिक्षा भी प्रदान की जाएगी और साथ ही उन्हें अलग-अलग उपकरणों से परिचित भी कराया जाएगा । इस तरह से बच्चे अपनी शिक्षा प्रणाली में सुधार ला पाएंगे और उनका शारीरिक और मानसिक दोनों का विकास होगा ।

योजना के अंतर्गत शिक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए कई सारे उपकरणों की सहायता स्कूलों को प्रदान की जाएगी जैसे हेडसेट आभासी कक्षाओं के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग लैब बहुभाषी पेन ट्रांसलेटर खिलौने और नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए पाठ का ऑडियो में बदलने के लिए क्षमता भी मौजूद रहेगी । इस योजना का उद्देश्य केवल बच्चों को नई तकनीक से जोड़ना और उन्हें बेहतर बनाना है ताकि वह इससे प्रेरित हो सके और आगे चलकर अपना जीवन बेहतर बना पाए ।

PM Shri Yojana 2024 में आवेदन करने की प्रक्रिया

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले स्कूलों को इस योजना की आधारित वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर देना है ।
  • इस योजना की आधारित वेबसाइट को स्कूलों के लिए हर तीन-तीन महीने में खोला जाएगा जिसमें स्कूल अपना रजिस्ट्रेशन कर सकें ।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद सरकार की तरफ से सरकारी अधिकारियों की एक टीम के द्वारा उन स्कूलों का निरीक्षण किया जाएगा
  • उसके बाद स्कूल से संबंधित एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी प्रोग्राम
  • उसके बाद अगर स्कूल का चयन होता है तो उन स्कूलों को मॉडर्न स्कूल बनाने के लिए चयन कर लिया जाएगा
  • अधिक जानकारी के लिए आप इसकी आधारित वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Conclusion

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको पीएमसी योजना के बारे में जानकारी दी है । या योजना सरकार के द्वारा शिक्षा नीति में सुधार लाने का प्रयास करने के लिए शुरू की गई है ताकि कोई भी विद्यार्थी या गरीब बच्चा इस समय शिक्षा से वंचित न रहे और इस योजना का लाभ उठा सके । इस योजना के अंतर्गत जो भी चयनित स्कूल शामिल होंगे उन्हें अधिक विकसित बनाने का प्रयास किया जाएगा और बच्चों को मॉडल क्लासेस उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वह नहीं नहीं तकनीकियों से नई-नई चीज सीखे और समझे जिससे कि देश के शिक्षा व्यवस्था में सुधार आए ।

Read Carefully :

Pradhan Mantri Mahila Swarojgar Yojana 2024 प्रधानमंत्री महिला स्वरोजगार योजना

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2024 : पीएम फसल बीमा योजना 2024 क्या है? कैसे मिलेगा लाभ यहां से करें आवेदन

Free Silai Machine Yojana 2024 | फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन कैसे करें

1. PM Shri Yojana 2024 क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री योजना 2024 की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है जिसका उद्देश्य देश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार लाना है और बच्चों को मॉडल एजुकेशन से जोड़ना है ताकि वह विकास कर सके और देश का विकास हो

2. PM Shri Yojana 2024में आवेदन कैसे करें?

पीएम श्री योजना में आवेदन करने के लिए स्कूलों को इस योजना की आधारित वेबसाइट पर जाना है और आवेदन के लिए अप्लाई कर देना है ।

3. PM Shri Yojana 2024 के अंतर्गत स्कूलों का चयन करने की प्रक्रिया

इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा हर तीन-तीन महीने पर आवेदन करने के लिए वेबसाइट खोली जाएगी जिसमें स्कूलों को आवेदन फॉर्म भर देना है उसके बाद सरकारी अधिकारी की एक टीम स्कूलों में जाकर वहां का प्रशिक्षण करेगी और एक रिपोर्ट तैयार करके भेज देगी जिन स्कूलों का चयन हो जाएगा उन्हें मॉडल स्कूल बनाने के लिए चैन कर लिया जाएगा और इस योजना से जुड़े सारे लाभ प्रदान किए जाएंगे ।

4.PM Shri Yojana 2024 में कितने स्कूलों को लाभ दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत देश के लगभग 145 00 से भी अधिक स्कूलों को मॉडर्न स्कूल बनाया जाएगा और इस योजना का लाभ दिया जाएगा ताकि शिक्षा व्यवस्था में सुधार हो सके ।

5.पीएम श्री योजना का बजट?

इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 27360 करोड़ रुपए की मंजरी पारित की है जिसमें पहले चरण के लिए 18128 का रुपए की डीबीटी के माध्यम से सीधे स्कूल में भेजा जाएगा ।

6.पीएम श्री योजना के उद्देश्य क्या है?

पीएम श्री योजना 2024 के उद्देश्य केवल देश के बच्चों को उच्च स्तर पर शिक्षा प्रदान करना है और उन्हें विकसित करना है और नई तकनीकियों से जोड़ना है ताकि उनका मानसिक विकास हो सके और वह अपने जीवन में बेहतर बन सके ।

1 thought on “PM SHRI YOJANA 2024 | पीएम श्री योजना 2024 उद्देश्य, लाभ, आवेदन केसे करे”

Leave a Comment

खबरें व्हाट्सएप पर पाने के लिए जुड़े Join Now